HPPSGA-2011 का अर्थ है हिमाचल प्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम-2011, हिमाचल प्रदेश राज्य विधानमंडल द्वारा 16 नवंबर, 2011 को पारित एक विधेयक है जो हिमाचल प्रदेश राज्य के लोगों को निर्धारित समय सीमा के भीतर सेवाओं की डिलीवरी प्रदान करता है। उससे जुड़े या उसके आनुषंगिक मामलों के लिए
लोक सेवा गारंटी अधिनियम, 2011 हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की जनता को समयबद्ध नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिनियमित किया गया है। वर्तमान में, 20 विभाग पीएसजी अधिनियम, 2011 के तहत अधिसूचित 119 सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इन 119 सेवाओं में से 19 ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से, 14 लोक प्रमाण प्लेटफॉर्म के माध्यम से, 5 परिवहन विभाग के सारथी सॉफ्टवेयर के माध्यम से और 7 एमपीपी के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध हैं। पावर वेब पोर्टल।
यह पोर्टल किसी भी व्यक्ति को सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है, जिसका आवेदन धारा 5 की उपधारा (2) के तहत खारिज कर दिया गया है या जिसे निर्धारित समय सीमा के भीतर सेवा प्रदान नहीं की गई है, वह प्रथम अपीलीय में अपील दायर कर सकता है। आवेदन की अस्वीकृति की तारीख से या निर्धारित समय सीमा की समाप्ति से तीस दिनों के भीतर प्राधिकारी, जैसा भी मामला हो:
बशर्ते कि प्रथम अपीलीय प्राधिकारी तीस दिन की अवधि की समाप्ति के बाद अपील स्वीकार कर सकता है यदि वह संतुष्ट है कि अपीलकर्ता को समय पर अपील दायर करने से पर्याप्त कारण से रोका गया था
प्रथम अपीलीय प्राधिकारी नामित अधिकारी को निर्दिष्ट अवधि के भीतर सेवा प्रदान करने का आदेश दे सकता है या अपील को अस्वीकार कर सकता है।
उप-धारा (1) के तहत एक अपील का निपटान अपील की प्राप्ति के तीस दिनों के भीतर या ऐसी विस्तारित अवधि के भीतर किया जाएगा जो उसके भरने की तारीख से पैंतालीस दिनों की कुल अवधि से अधिक नहीं होगी, जैसा भी मामला हो। कारणों को लिखित रूप में दर्ज किया जाए।
यदि नामित अधिकारी उप-धारा (2) के तहत सेवा प्रदान करने के आदेश का अनुपालन नहीं करता है, तो ऐसे गैर-अनुपालन से पीड़ित आवेदक द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी के पास दूसरी अपील दायर कर सकता है।
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अंतिम अद्यतन: 14/12/2025